आख़िरकार मेरी किडनी ठीक हो ही गई

नमस्कार, मेरा नाम महेंद्र सिंह राजपूत है और मैं दिल्ली के करीब कुंडली, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैंने बीते कई सालों से हाई शुगर लेवल की समस्या से जुझ रहा था जिसकी वजह से करीब तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का समाना करना पड़ा था जो देखने में तो आम सी लग रही थी लेकिन जांच करने पर पता चला कि ये सभी किडनी खराब होने की निशानी है। डॉक्टर ने मुझसे डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहा, लेकिन ये दोनों ही किडनी फेल्योर के सफल उपचार नहीं है। डायलिसिस से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी डॉक्टर ने मुझे जवाब दे दिया। पर डॉ. पुनीत धवन ने मुझे आयुर्वेदिक दवाएं देकर मेरी किडनी ठीक कर मुझे एक नया जीवन दे दिया, जिसकी वजह से आज मैं आप सभी को अपने जीवन का ये हिस्सा बता रहा हूँ।

मुझे शुगर की बीमारी दो कारणों से हुई थी एक तो मुझे मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद था और दूसरा मेरे परिवार में शुगर की बीमारी कई सालों से थी। जब मुझे इस बारे में पता चला कि बाकी घर वालों की तरह मुझे भी शुगर है तो मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हेउ अपनी डाइट में मीठे की मात्रा को काफी कम कर दिया। काफी समय तक तो इससे मुझे काफी आराम मिला लेकिन में मैंने शुगर की दवाएं लेनी शुरू कर दी क्योंकि मुझसे मीठे से दूर रह पाना काकी मुश्किल था। दवाओं के साथ-साथ डॉक्टर ने मुझे अपनी डाइट में बदलाव करने की सलाह दी थी लेकिन मैंने ऐसा कुछ नहीं किया जिसके कारण मुझे कुछ ही साल बाद शुगर की दवाओं के साथ इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने शुरू करने पड़े थे। मुझे शुगर की दवाएं लेते हुए कुछ ही साल बीते थे और मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी थी, क्योंकि मैंने इस दौरान अपने खानपान में कोई खास बदलाव नहीं किये थे। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिसकी वजह से मुझे काफी परेशानी हो रही थी क्योंकि शुगर होने पर भी मुझे कभी कोई समस्या नहीं हुई थी। वैसे मैं आपको बता दूँ कि शुगर होने पर जो समस्याएँ होती है अक्सर वही समस्याएँ किडनी खराब होने पर भी होती है और जब मुझे किडनी खराब होने पर समस्याएँ होनी लगी तो मुझे लगा कि ये शुगर की वजह से हो रहा है, जिसकी वजह मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि काफी देर से हुई।

किडनी खराब होने से पहले मुझे शुगर की वजह से होने वाली समस्याएँ होने लगी थी, जैसे कि पेशाब कम और गाढ़ा आना, पैरों में सूजन और कमजोर आँखे। ये समस्याएँ ज्यादा समय के लिए नहीं रहती बल्कि कुछ समय के लिए रहती और फिर अपने आप ठीक भी हो जाती। किडनी खराब होने पर मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्या ही होना शुरू हुई थी जिसको कि मैं शुरुआत में शुगर की वजह से होने वाली समस्या समझ रहा था। इसकी शुरुआत मुझे कम पेशाब आने से हुई जो कि पहले भी होता था, लेकिन जब मुझे पेशाब करते हुए जलन होने लगी और पेशाब का रंग बदलने लगा तब मुझे कुछ गड़बड़ नज़र आने लगी। इसके अलावा मेरे पैरों में सूजन भी आ चुकी थी जो कुछ ही दिनों में इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मुझे चलने-फिरने में भी भी परेशानी होने लगी थी और सूजन दो दिन में ही पैरों के साथ-साथ चेहरे पर भी आने लगी थी। इन दोनों समस्याओं के अलाव अब मुझे बुखार भी आने लग गया था और बुखार की वजह से मुझे दिन में बार-बार उल्टियाँ भी आने लगी थी। डॉक्टर से दवाएं भी ली पर उनसे भी कोई खास आराम नहीं मिल रहा था, शुगर दवाएं और इन्सुलिन लेने पर भी बढ़ता जा रहा था और साथ ही साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगा था। दो हफ्ते में ही मेरी हालत काफी खस्ता हो चुकी थी मैं अपने बिस्तर से उठ भी नहीं पा रहा था।

एक दिन तो हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि घर वालों ने मुझे तुरंत एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया, जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच करने के बाद मुझे जल्द-जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने और हाई शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। जब उस दौरान डॉक्टर ने मुझसे किडनी खराब होने की बात कही तो मुझे इस बात पर यकीन ही नहीं हुआ क्योंकि मुझे इस बारे में पहले कोई जनकारी नहीं थी कि शुगर की वजह से भी किडनी खराब हो सकती है? डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए जल्द से जल्द डायलिसिस शुरू करवाना होगा, नहीं तो मेरी हालत पहले से भी ज्यादा खराब हो सकती है।मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई लेकिन ठीक होने की उम्मीद में मैंने उसे सहन कर लिया।डॉक्टर की सलाह पर मैं हर हफ्ते में दो बार डायलिसिस करवा रहा था और ऐसा करीब चार महीने तक लगातार चलता रहा था। चार महीने तक लगातार डायलिसिस करवाने की वजह से मेरी तबियत काफी ज्यादा खराब हो चुकी थी डॉक्टर मुझे अब जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे।

Kidney Treatment in Ayurveda

डॉक्टर्स का मुझसे कहना था कि अगर अब डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरी जान किसी भी वक्त जा सकती है। लेकिन मैंने डॉक्टर को किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए मना कर दिया पर डॉक्टर मुझ पर दबाव बनाने लगे थे, जिसकी वजह से मैंने इस बारे में सोचने के लिए थोडा समय माँगा और मुझे इस बारे में पूरी जानकारी थी कि अब मेरे पास ज्यादा समय बाकी नहीं है। किडनी ट्रांसप्लांट के खर्च को देखते हुए और इस ऑपरेशन के सफल होने के चांसेस को देखते हुए मेरा दिल बिलकुल इस ऑपरेशन को करवाने की गवाही नहीं देता था और शायद भगवान भी यही चाहते थे। एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। उसने मुझ पर जोर डाला तो अं उसकी बात मान गया और मैं कुछ हिद इनो में दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में चला गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत पुनीत धवन से हुई।

मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि आपकी किडनी जल्द ही ठीक हो जायगी बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा।मैंने डॉ. पुनीत धवन की सलाह मानते हुए घर आकर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे जल्द ही अपने अंदर कई सुधार नज़र आने लग गये, पेशाब खुल कर आने लग गया, भूख लगने लग गई और ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा। इन सबके अलावा मेरे शरीर से सूजन भी जाने लगी थी, जिसकी वजह से मैं ठीक से चल फिर पा रहा था और खाना खाने की वजह से शरीर में कमजोरी भी नहीं थी। इस दौरान सबसे बड़ी बात ये थी कि अब मेरा ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा था और यही मेरी किडनी ठीक होने की सबसे बड़ी निशानी थी, जिससे मैं काफी खुश था और बस फिर कुछ ही महीनों में एक दम स्वस्थ हो गया।डायलिसिस करवाते हुए मैं अपने ठीक होने की उम्मीद एक दम हार चूका था, क्योंकि डॉक्टर्स ने मुझे काफी डरा दिया था। लेकिन किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. पुनीत ने मेरी किडनी ठीक कर मुझे एक नया जीवन दे दिया।

Comments